Whatsapp QR Code New Feature Add Contact in Hindi

0
52

Whatsapp QR Code: अगर आप Whatsapp का इस्तिमाल करते हैं तो आपके लिए यह Whatsapp का Latest Update बहुत ही Useful हो सकता है। क्योंकि इस Update में Whatsapp ने एक नए QR Code को Generate किया है जिसकी  मदद से आप बिना Number Save किये ही किसी भी दूसरे Whatsapp User को अपने Contact में Add  कर सकते हैं।

Whatsapp QR Code

Whatsapp QR Code

आज से पहले ज्यादातर लोगों को यह मालूम था की Whatsapp में QR Code का एक Option Available होता है,  जिसके द्वारा आप Whatsapp Web का इस्तिमाल कर सकते हैं। अब Whatsapp ने नए QR को Launch कर दिया है, जिसे आप आसानी से Scan करने किसी भी दूसरे Whatsapp User को अपने Contact में Add कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपने QR Code को दुसरे लोगों के साथ Share कर सकते हैं। जिससे आपको अपना Mobile Number या Whatsapp Number बताने की कोई जरुरत  नहीं होगी। बता दें की काफी समय से खबर आ रही थी की Whatsapp एक नए QR Code की Testing कर रहा हैं जिसे वह जल्द ही Launch करने वाला है।

अब इंतिजार ख़तम हो चूका है क्योंकि Whatsapp का नया QR Code अब Launch कर दिया गया है। इस QR Code के माध्यम से आप किसी भी User को आसानी से अपने Whatsapp Contact में Add कर सकते हैं और उसे Messages कर सकते हैं।

How to use

इस QR Code को इस्तिमाल करने के दो तरीके उपलब्ध हैं-

Scan Any Other Whatsapp User QR Code

इस Feature की मदद से आप किसी भी Whatsapp User के QR Code को Scan करके अपने Whatsapp Contact में Add  कर सकते हैं। जिसके बाद आप उस व्यक्ति को आसानी से Messages कर सकते हैं।

Upload QR Code

इस Feature में आप किसी भी Whatsapp User के QR को बिना Scan किये ही अपने Contact में Add कर सकते हैं। जिसके लिए वह व्यक्ति आपको किसी अन्य Social Media Networking Site से अपने QR को भेज सकता है, जिससे आप उस Image को पहले Download करें और अपने Whatsapp के QR Feature में जाकर उस Image को Upload करें।

जिससे वह Contact आपके Whatsapp में Add हो जाता है और आप आसानी से उस व्यक्ति को Whatsapp पर Messages इत्यादि भेज सकते हैं।

Whatsapp QR Code के क्या फायदे हैं

इस Feature के आने से पहले अगर आपको किसी व्यक्ति को Whatsapp पर Message करना होता था जिसका Mobile Number आपके Phonebook में नहीं है तो पहले आपको उसके Mobile Number को Save करना होता था और इसके बाद Whatsapp पर आकर उस Number या नाम को search करना पड़ता था। जिसके बाद ही आप उस व्यक्ति को Message भेज सकते थे।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि आप  आसानी से उसके QR Code को Scan करके Direct Message कर सकते हैं और चाहें तो उसके Number को Save भी कर सकते हैं।

इस Feature का लाभ ज्यादातर उन लोगों को होगा जोकि व्यापारी हैं या जिन्हे बहुत सारे लोगों से मिलना होता है और उन्हें Messages Send करने होते हैं।

इसके साथ ही आपको अपना QR Code Share करने का Option भी मिलता है, जिससे आप किसी भी व्यक्ति के  साथ अपना QR Code Share कर सकते हैं।

In Conclusion

Whatsapp के इस नए Feature के आ जाने के बाद अब किसी भी व्यक्ति के साथ संपर्क बनाना पहले से भी ज्यादा आसान हो गया है। क्योंकि इसकी मदद से अब आप कभी भी किसी कोई भी Whatsapp Messages भेज सकते हैं।

उम्मीद है यह छोटी सी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें और इस नए Feature का लाभ उठाएं। अब अगर इस Topic से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box में जरूर बताएं ध्यानवाद।

इन्हें भी जरूर देखें