UPSC Exam 2021 Postponed करने की मांग कर रहे छात्र पूरी खबर

UPSC Exam 2021 Postponed: नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की फ़िलहाल Covid की वजह से बहुत सारे  प्रतियोगी परीक्षाओं को Postponed कर दिया गया है। जिसके मद्देनज़र अब छात्र UPSC Exam 2021 Postponed करने की मांग कर रहे हैं।

UPSC Exam 2021 Postponed

UPSC Exam 2021 Postponed

यूपीएससी के द्वारा प्रिलिम्स 712 पदों के मार्च 04, 2021 को जारी किया गया था जिसे अभ्यर्थी UPSC की Official Website पर मार्च 24, 2021 को शाम 6.00 बजे तक भर सकते थे। इसके बाद परीक्षा के लिए जून 27, 2021 तिथि को निर्धारित किया गया है।

अब हम सभी जानते हैं की Covid की  वजह से कई विभागों में प्रतियोगी परीक्षाओं परीक्षाओं को अभी के लिए Postponed कर दिया गया है। क्योंकि  अभी देश में Covid की वजह से सामूहिक परीक्षाएं करवाना बिलकुल भी उचित नहीं है।

ऐसे में उम्मीद की जा रही है की UPSC Prelims 2021 की परीक्षा को भी Postponed कर दिया जाए, लेकिन विभाग के द्वारा अभी तक कोई भी इस प्रकार की Official Notification को जारी नहीं किया गया है।

ऐसे में छात्र मांग कर रहे हैं की इस परीक्षा को भी Postponed कर देना चाहिए क्योंकि अभी देश में Covid Patient की संख्या बहुत ज्यादा है और ऐसा माना जा सकता है कि इस परीक्षा के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किये हैं उनमें से कुछ पोसिटिव भी हो गए  हैं।

जिसके कारण वह पढ़ाई नहीं कर पा रहे और ऐसे में अगर उन्हें परीक्षा में बिठा दिया जाएगा तो जाहिर सी बात है वह परीक्षा में अपना 100% नहीं दे सकेंगे,  इसलिए छात्रों के द्वारा उठायी गयी UPSC Exam 2021 Postponed की मांग काफी हद तक जायज है और इस बात पर जरूर विचार किया जाना चाहिए।

छात्र UPSC Exam 2021 Postponed की मांग क्यों कर रहे

छात्रों के द्वारा UPSC Exam 2021 Postponed करने की मांग के कुछ प्रमुख कारण हैं जैसे-

Covid Positive होने का डर

UPSC की प्रारंभिक परीक्षा सामूहिक होती है, जिसके लिए छात्रों को Exam Center तक जाना होना होता है, अब यहाँ कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से वह Covid Positive हो सकते हैं।

  • सार्वजानिक संसाधनों का इस्तिमाल
  • परीक्षा केंद्र के बाहर छात्रों की भीड़
  • Covid नियमों का पालन ना करना

पढ़ने के लिए जरुरी सामग्री का ना मिल पाना

इस वक़्त देश के कई राज्यों में सम्पूर्ण Lockdown है, जिससे सिर्फ जरुरी चीजें ही उपलब्ध हो पा रही हैं, ऐसे में छात्रों के लिए ऐसी कोई भी दूकान नहीं खुली जहाँ से वह पढ़ने के लिए सामन खरीद सकें, जिसकी वजह से Latest Updated पढ़ने की सामग्री उन्हें प्राप्त नहीं पा रही है।

दूसरी परीक्षाओं के तर्ज के आधार पर

हाल ही में कई विभाग जैसे SSC के द्वारा बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षाओं को फिलहाल के लिए Postponed कर दिया गया है, जिससे छात्र यह मान कर चल रहे हैं कि UPSC Exam 2021 Postponed की परीक्षा को भी Postponed कर देना चाहिए। जब Covid से हालत ठीक हो जाए उस वक़्त परीक्षाएं करवाई जाए तो बेहतर होगा।

UPSC Exam 2021 के बारे में

यूपीएससी प्रिलिम्स की परीक्षा 2 चरणों में विभाजित की जाती है 1. प्रारंभिक परीक्षा और 2. मुख्य परीक्षा। जिसमें पहले छात्रों को प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है, इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए छात्रों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है।

जिसके बाद ही भर्ती की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाती है। अभी की लेटेस्ट  ख़बरों  यह परीक्षा जून 27, 2021 को होनी है जिसके सम्बन्ध में Postponed होने का कोई भी ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लेकिन जिस प्रकार बाकी की प्रतियोगी परीक्षाओं को Postponed किया  गया है, उसे देखते हुए यही प्रतीत होता है की UPSC Exam 2021 Postponed की परीक्षा तिथि को भी आगे बढ़ा दिया जाएगा। आपका इस बारे में क्या विचार है कमेंट करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here