Unlock 4.0 Guidelines in Uttar Pradesh पूरी जानकारी Hindi में

0
19

Unlock 4.0 Guidelines: नमस्कार जैसा की आप सभी को यह मालूम होगा कि 21 सितम्बर 2020 से Unlock की प्रक्रिया को बढ़ाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कुछ सार्वजानिक स्थानों को खोला जाएगा और साथ ही कई अन्य बदलाव भी किये गए हैं।

Unlock 4.0 Guidelines

Unlock 4.0 Guidelines

सबसे पहले हम आपको बता दें की अभी तक उत्तर प्रदेश में Lockdown को पूरी तरह से नहीं हटाया गया है और धीरे-धीरे Government सुविधाओं को Unlock कर रही हैं। इसी प्रकार Unlock 4.0 के अंतर्गत भी कई सुविधाओं को शुरू किया जाना है और कुछ सुविधाएं जोकि पहले से उपलब्ध है उनमें छूट दी जाएगी।

अब इस Unlock 4.0 Guidelines के अंतर्गत किन-किन चीजों में छूट दी जा रही है और किन-किन चीजों को खोला जा रहा है इसके बारे में हम आपको इस पेज में बता रहे हैं।

सबसे पहले कुछ Highlights की बात करते हैं जोकि मुख्य हैं-

  • यूपी में वीकेंड पर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब बंद रहेगा।
  • कन्टेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितम्बर तक जारी रहेगा।
  • अंतिम संस्कार एवं शादी समारोह में अब 100 लोग तक शामिल हो सकेंगे।
  • मेट्रो को शुरू किया जा सकेगा।
  • दूसरे राज्यों में आने-जाने पर रोक नहीं होगी।
  • स्कूल में छात्रों को अतिरिक्त सुविधा दी जाएगी।
  • खेल, अकादमिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियां शुरू हो सकेंगी।

Unlock 4.0 Guidelines in Uttar Pradesh

यूपी में वीकेंड पर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब बंद रहेगा

Unlock 4.0 में भी वीकेंड पर होने वाला लॉकडाउन जारी रहेगा, जिस प्रकार अभी तक शनिवार और रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी चीजें बंद रहती थी वह वैसे ही चलता रहेगा। बता दें की आवश्यक चीजों में हॉस्पिटल, मेडिकल स्टोर, किराने की दुकान इत्यादि को खोला जाता है और बाजार, मॉल, दफ्तर इत्यादि बंद रहते हैं। सरकार का इस नियम में कहना है कि यह बंदी सैनेटाइजेशन अभियान के लिए किया जा रहा है।

कन्टेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितम्बर तक जारी रहेगा

अभी तक यूपी में जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव लोग पाए जाते हैं उस एरिया को कन्टेनमेंट जोन बना दिया जाता है, जिसमें एरिया को बंद कर दिया जाता है, ना ही कोई उस इलाके में आ सकता है और ना ही जा सकता है। लेकिन 30 सितम्बर के बाद ऐसा नहीं होगा उम्मीद है तक एरिया को लॉक करने की जगह घर को लॉक किया जाएगा।

अंतिम संस्कार एवं शादी समारोह में अब 100 लोग तक शामिल हो सकेंगे

बता दें की अभी तक अंतिम संस्कार और शादी समारोह में 20 लोगों की छूट दी गयी थी लेकिन अब 30 सितम्बर से इसे बढाकर 100 लोग कर दिया जाएगा। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजर की प्रक्रिया को पहले की तरह की अपनाना होगा।

अब तक अगर किसी के घर गमी हो जाती थी तो अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों तक ही छूट थी लेकिन अब इस कार्यक्रम में 100 लोग हिस्सा ले सकेंगे। ठीक इसी प्रकार शादी समारोह में भी इस छूट को बढाकर 100 लोगों के लिए कर दिया गया है।

मेट्रो को शुरू किया जा सकेगा

लखनऊ वा यूपी के अन्य जिलों जहाँ मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है के सन्दर्भ में खबर है की इन्हे 7 सितम्बर से चालू किया जा सकेगा, इसके  साथ ही करीब साढ़े 5 महीने बाद लखनऊ और नोएडा मेट्रो के सञ्चालन का रास्ता साफ़ हो सकेगा।

बता दें की इन मेट्रो ट्रेन को चरणबध्य तरीके से चलाया जाएगा जिसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटिजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग जैसी सावधानियों को नियम अनुसार पालन किया जाएगा। जिससे संक्रम को रोका जा सके।

दूसरे राज्यों में आने-जाने पर रोक नहीं होगी

अभी तक यूपी में अगर आप किसी दुसरे जिले या राज्य में जाना चाहते थे तो आपको पास बनवाने की जरुरत होती थी  लेकिन अब Unlock 4.0 के अंतर्गत आपको आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी और ना ही आपको किसी प्रकार का कोई पास बनवाना पड़ेगा। इसके साथ ही मालवाहक सेवाओं पर भी किसी तरह की कोई रोक नहीं  होगी।

लेकिन अगर आपको आयु 65 वर्ष से अधिक या 10 वर्ष से कम है तो आप सिर्फ आपात परिस्थियों में ही सफर करें अन्यथा घर पर ही रहें। यह गाइडलाइन गर्भवती महिलाओं के लिए भी है, जिन्हे घर पर ही रहने को कहा गया है।

स्कूल में छात्रों को अतिरिक्त सुविधा दी जाएगी

21 सितम्बर से स्कूलों को 50% स्टाफ को बुलाने की छूट दी गयी है, इसके साथ ही कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्र में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को शिक्षक से परामर्श के लिए भेजा जा सकता है। लेकिन छात्र को स्कूल भेजने से पहले परिवार के मुखिया का लिखित प्रार्थना पत्र होना चाहिए।

खेल, अकादमिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियां शुरू हो सकेंगी

अभी तक यूपी में खेल, अकादमिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर पूरी तरह से रोक लगायी गयी है लेकिन 21 सितंबर के बाद से इन्हे शुरू किया जा सकता है और साथ ही सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों को भी  खोला जा सकता है।

Unlock 4.0 के अनुसार किन सुविधाओं को अभी शुरू नहीं किया जाएगा

  • सभी सिनेमाहाल, तरणताल, मनोरंजन पार्क,  थियेटर, सभागार तथा इस  प्रकार के अन्य स्थान बंद रहेंगे। हालांकि ओपन एयर थिएटर को 21 सितम्बर से खोला जा सकता है।
  • पैसेंजर ट्रेनों से आवागमन, घरेलु हवाई यात्रा एवं विदेश में फसे भारतीय नगरियों को छूट होगी।
  • कन्टेनमेंट जोन में सकती रहेगी।
  • शनिवार और रविवार को आवश्यक सुविधाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी।
  • स्कूल में सिर्फ कक्षा 9 से 12 तक के छात्र परामर्श के लिए जा सकते हैं बाकी किसी अन्य काम या क्लासेज के लिए स्कूल बंद रहेंगे।

Unlock 4.0 Guidelines का सारांश

इस Unlock 4.0 Guidelines के अनुसार सरकार पहले से अधिक सुविधा प्रदान करने की रणनीति बना रही है और उम्मीद है कि जल्द ही थिएटर, सिनेमाघर, स्कूल वा कालेज इत्यादि को शर्तों के साथ खोला जा सकेगा और जीवन सामान्य रूप  से आगे बढ़ सकेगा।

हमारा आपसे आग्रह है की लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है जिसकी वजह से सिर्फ और सिर्फ आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बहार निकले, सामाजिक दूरी बनाए रखें, फेस मास्क जरूर लगाएं और समय-समय पर हांथों को सेनेटीज़ जरूर करें।

इन्हें भी जरूर देखें