3 मुख्य कोरोना वायरस के लक्षण, पीड़ित होने के आसार

0
72

कोरोना वायरस के लक्षण: Hello Friends आज हम कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिससे अगर यह लक्षण आपमें या आपके आस-पास किसी व्यक्ति में दिखाई दें तो आप सतर्क हो सकते हैं।

कोरोना वायरस के लक्षणकोरोना वायरस के लक्षण

नमस्कार, जैसा की हम सभी जानते हैं की अब भारत में भी कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता चला जा रहा है और आए दिन हमें News में यह सुनने को मिल रहा की अभी तक कोरोना से इतने लोग शिकार हो चुके है। हद तो यह है की इतने इन्तिजाम और सावधानी रखने के बावजूद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

यहाँ एक सवाल हम सभी के मन में आता है की हम किसी तरह से समझ सकते हैं की सामने वाले व्यक्ति को संक्रमण है या हम अब इस वायरस के चपेट में आ चुके हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको 3 ऐसे लक्ष्णों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से यह समझ सकेंगे की क्या यह कोरोना से संक्रमित व्यक्ति है या नहीं।

कोरोना वायरस

सबसे पहले हम आपको बता दें की ख़बरों के अनुसार कोरोना वायरस की सुरुवात चीन के हुआन शहर से हुई थी लेकिन तारीख के बारे में बहुत सारे मतभेद है, कुछ लोगों का कहना है की या काफी समय पहले ही ढूंढा जा चूका था और कुछ का कहना की हाल ही में इस वायरस की पुष्टि हुई है।

लेकिन गौरतलब  यह है की अभी तक इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या निरंतर बढ़ती ही जा रही है। जिसके कारण अब भारत में अंतर्राष्टीर्य हवाई  यात्रा पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। जिससे दूसरे देश के लोग ना तो भारत में आ सकें और ना ही यहाँ के लोग बहार जा सकें।

लेकिन सवाल अब भी यही है की हमें कैसे पता चलेगा की कौन कोरोना से पीड़ित है और कौन नहीं तो इन 3 तरीकों से आप आसानी से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण

वास्तव में यह जानने के कई तरीके हैं लेकिन यह 3 मुख्य है,  जोकि ज्यादातर कोरोना पीड़ितों में देखे जाते हैं-

01. शरीर में दर्द

शरीर में दर्द होना एक आम बात बात है, लेकिन अगर आपके शरीर में चुभन जैसी दर्द हो तो आप यह मान सकते हैं की आप इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। डॉक्टर के अनुसार कोरोना वायरस हमारे शरीर को बुरी तरह से तोड़ने लगता है, जिसके कारण हमें चुभन जैसा दर्द महसूस होने लगता है।

ऐसे में अगर आपको ऐसी दिक्कत हो  रही है तो आप तुरंत ही अपने शरीर का परिक्षण कराएँ, जिससे यह साफ़ हो सके कि आप कोरोना के चपेट में हैं या नहीं।

02. खांसी जुखाम और गले में दर्द

अब गर्मी का मौसम आ रहा है और अगर आपको अचानक से ही खांसी, जुखाम या आपके गले में दर्द है तो आप तुरंत चेकअप कराएँ, क्योंकि गर्मी में अक्सर लोगों को जुखाम हो  जाता है लेकिन जुखाम में आपकी नाक ही बंद होती है ना की आपके गले में दर्द होने लगता है।

इसलिए अगर आपको जुखाम के साथ-साथ खांसी आ रही है और आपके गले में भी दर्द है तो यह कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपके लिए जरुरी है की लोगों के संपर्क में ना आए और मास्क पहने।

03. शरीर में कमजोरी और चक्कर आना

आमतौर में गर्मियों में लोगों का खाने पिने का मन कम ही करता है इसलिए कमजोरी होने के चान्सेस बढ़ जाते हैं, लेकिन अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही तो भी ठीक है लेकिन अगर आपको  कमजोरी के साथ-साथ चक्कर भी आ रहे हैं तो आपको तुरंत अपना चेकअप करना चाहिए,  क्योंकि यह कोरोना के लक्षणों में से एक है।

आपके लिए जरुरी है की आप भले ही कम खाएं लेकिन पोस्टिक चीजों को ही खाएं और बाहर का कुछ भी खाने पीने से बचें। जिससे आप भी कोरोना से बच सकते हैं और साथ ही अपने परिवार को भी इस जानलेवा वायरस से बचा सकते हैं।

In Conclusion

यह हालात ऐसे हैं की आप किसी से ज्यादा मेल जोल ना रखें तो ही बेहतर हैं ज्यादातर अपने घर में ही रहें, और अगर आप किसी कारण से घर से बहार जाते हैं तो मास्क जरूर लगाएँ, इसके साथ ही किसी से हाँथ भी ना मिलाएं।

ज्यादातर लोगों का मानना है की हाँथ मिलाने से कोरोना होगा, लेकिन हम आपको बता दें की कोरोना वायरस चुने से फैलता है इसलिए हाँथ मिलाने का मतलब ही यह है की आप किसी दुसरे व्यक्ति को छू रहे हैं। इसलिए ऐसा बिलकुल भी ना करें।

अब अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें क्योंकि जानकारी ही आपको इस वायरस से बचा सकती है धन्यवाद।