तेलंगाना में कल से 10 दिनों का लॉकडाउनलोड 4 घंटे की छूट मिलेगी

तेलंगाना में कल से 10 दिनों का लॉकडाउनलोड- नमस्कार आज की बड़ी खबर में तेलंगाना में अब 10 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है, और रोज-मर्रा के सामान खरीदने के लिए लोगों को 4 घंटे की छूट दी गयी है।

तेलंगाना में लॉकडाउन

तेलंगाना में लॉकडाउन

हम सभी जानते हैं की  अभी भारत में विभिन प्रदेशों में लगातार लॉकडाउन को बढ़ाया जा रहा है। जिसका मुख्य कारण है कोरोना संक्रमण को रोकना, हाल ही में पूरे देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख के पार रिकॉर्ड की गयी है। जिसकी वजह से केंद्र सरकार ने इस बार पूरे देश में लॉकडाउन लगाने की जगह प्रदेश सरकारों को यह निर्णय करने की छूट दी है।

जिससे सभी राज्य अपने स्तर पर कोरोना की रोकथाम के लिए प्रयास कर रहे हैं और जहाँ जरुरत पड़ रही हैं उन राज्यों में लॉकडाउन लगाया जा रहा है। ऐसे में तेलंगाना में लॉकडाउन लगा दिया गया है आज दोपहर कैबिनेट ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के विषय में चर्चा की और यह फैसला लिया गया की तेलंगाना में 10 दिन का लॉकडाउन लगा देना चाहिए।

क्या-क्या विचार हुए आज के कैबिनेट की मीटिंग में

आज के कैबिनेट मीटिंग में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बात की गयी है-

  • कोरोना वैक्सीन को लेकर बात की गयी है, जिसमें यह फैसला लिया गया है की तेलंगाना में जल्द से जल्द वाकिनाशन का काम शुरू किया जाए और जल्द ही लोगों को वैक्सीन दी जाए। जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके
  • धन की खरीद पर पड़ने वाले प्रभाव के विषय में भी चर्चा की गयी है।
  • इसके साथ की पेशेवरों और विपक्षों पर भी चर्चा की जानी थी क्योंकि कुछ का मानना था की दुसरे राज्यों में लॉकडाउन में कोई कमी नहीं आयी है।

तेलंगाना में कितनी देर के लिए छूट दी जाएगी

किसी भी शहर में लोगों को जरुरत का सामान खरीदने के लिए एक समय सीमा बनायीं जा रही है, जिससे लोग उस तय समय में सामान खरीद सकें।  तेलंगाना में यह सीमा 4 घंटे की है जिसमे सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक छूट दी गयी है।

इस समय के अंदर लोग जरुरी सामान दूध, फल-सब्जी इत्यादि खरीद सकते हैं। इसके बाद सुबह 10 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लागु रहेगा।

तेलंगाना में सख्त लॉकडाउन लगाने की  वजह क्या है

तेलंगाना में लॉकडाउन लगाने की वजह वहां की कोरोना रपोट है, दरअसल 10 मई को शाम बजे तक तेलंगाना में 62, 797 कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस थे जिसमे 4,826 नए संक्रमित लोग हैं। इसके साथ ही तेलंगाना में कोरोना की वजह से 32 लोगों की मृत्यु हो गयी है जिसके बाद तेलंगाना में कुल 2,771 लोगों की मृत्यु कोविड के कारन हुई है।

अब अगर प्रतिशत के हिसाब से देखें तो यहाँ संक्रमण की दर 7.6 प्रतिशत रिकॉर्ड की गयी यही। जोकि अभी तक के पॉजिटिव होने वाले आंकड़ों को पीछे छोड़ कर 7,754 पर पहुंच गया है।

इसी वजह से तेलंगाना में 10 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। उम्मीद है की इस लॉकडाउन के लगने से कुछ ही दिनों में पॉजिटिव केस की संख्या में कमी आएगी और लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here