Home News 5 कोरोना वायरस से जुडी अफवा जो की फ़ैल रही है

5 कोरोना वायरस से जुडी अफवा जो की फ़ैल रही है

0
128

कोरोना वायरस: नमस्कार दोस्तों, आज के इस Post में हम कोरोना वायरस से जुडी 5 ऐसी अफवा के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। क्योंकि जिस प्रकार से आज कोरोना वायरस फ़ैल रहा है उसी प्रकार से इससे जुडी अफवा भी फ़ैल रही है। ऐसे में सही जानकारी को होना बहुत ही जरुरी है, क्योंकि अगर हमें किसी बात की गलत जानकारी हो तो वह हमारे लिए नुकसान दायक हो सकती है।

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस

सबसे पहले तो हम आपको बता दें की कोरोना वायरस COVID-19 एक ऐसा वायरस है जोकि आज भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में बहुत ही जोरों से फ़ैल रहा है। अभी तक के हालत को देखें तो इस वायरस से लाखों लोगों की जान जा चुकी है और उससे भी कहीं ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

ऐसे में भारत सरकार, मनो वैज्ञानिक और डॉक्टर के द्वारा कई दिशा निर्देश भी दिए गए हैं, जिससे इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। जैसे की Lockdown, Handwash और Social Distancing (सामाजिक दूरी) यह कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं या कह सकते हैं की एहतियात हैं जोकि हमें बरतनी चाहिए। यह चीजें हमें कोरोना वायरस से बचा सकती हैं।

लेकिन इन्हीं के बीच एक ऐसा समाज भी है जोकि चीजों के बारे में गलत अफवा फैलता है और लोगों को गुमराह करता है। जिससे लोग डर जाते हैं, हम आपको बता दें की सही जानकारी और बचाव के तरीकों को अपना कर ही हम इस महामारी से बच सकते हैं।

चलिए अब बात करते हैं उन 5 अफवा के बारे में जोकि कोरोना वायरस के सम्बन्ध में फैलाई जा रहीं हैं।

5 कोरोना वायरस से जुडी अफवा

वैसे तो आज हमारे बीच कई कोरोना वायरस से जुडी कई अफवाहें फैली हुई हैं, लेकिन यह 5 अफवा जोकि आपके और हमारे जीवन से जुडी हुई हैं यह बहुत ही  महत्वपूर्ण हैं-

01. जानवरों से फैलता है कोरोना वायरस

हम सभी को अपने घरों में जानवर पालने का सौख होता है, जैसे की बहुत सारे लोग अपने घरों में कुत्ते, बिल्ली या खरगोश को पालते हैं। जैसा की आम तौर पर शहरों में देखा जाता है। अब क्योंकि यह जानवर हमारे घरों में होते हैं और हम इनके  साथ बहुत ही Friendly होते हैं।

जिसकी वजह से यह हमारे साथ बहुत ही ज्यादा समय बिताते हैं और हमारा Personal Attachment भी इनके साथ बहुत ही ज्यादा होता है। ऐसे में अफवा यह है की अगर आपके घर में जानवर हैं तो आपको कोरोना हो सकता है।

सही मायने में यह बिलकुल ही गलत है, क्योंकि अभी तक कोई भी तथ्य सामने नहीं आया है या ये भी हम कह सकते हैं कि अभी तक कोई ऐसा मामला सामने नहीं आया है की किसी व्यक्ति को उसके जानवर से कोरोना हो गया हो, हलाकि सावधानी ही बचाव है तो आप कोशिश करें की अपने जानवरों से थोड़ा सा दूरी बना कर रखें।

जैसे अगर आप उन्हें हाँथ लगते हैं तो Handwash जरूर करें, उन्हें ज्यादा बहार ना जानें दे और इधर-उधर की चीजें भी उन्हें ना खाने दें।

02. गर्म माहौल में यह वायरस नहीं फैलता है

एक यह अफवा भी है की गर्म माहौल या मौसम में कोरोना नहीं होता है। ऐसा अभी तक साफ़ नहीं हुआ है हलाकि एक रिपोर्ट के अनुसार जिन जगहों का तापमान कम होता है अर्थात ठण्डे इलाकों में या जिन देशों का मौसम ठण्डा होता है और वहां नमी ज्यादा होती है। उन देशों में कोरोना के अधिक मामले मिले हैं।

इसके साथ ही जिन देशों के मौसम गर्म होते हैं जैसे की एशियाई देशों में देखा जाता है तो वहाँ कोरोना के बहुत ही कम मामले सामने आए हैं। जिसके कारण यह अफवा फ़ैल रही है।

हम आपको बता दें की बात कुछ हद तक ठीक है लेकिन पूरी तरह से नहीं, क्योंकि जिन  देशों के मौसम गर्म होते हैं वहाँ भी कोरोना के मरीज मिले हैं। अब अगर यह गर्म माहौल में नहीं तो मरीज मिलने ही नहीं चाहिए थे लेकिन ऐसा नहीं है। इसलिए ऐसा मानना बिलकुल गलत है, अर्थात आप सावधानी बरतें और बेफिक्र होकर ना रहें।

03. गर्म पानी से नहाना चाहिए

गर्म पानी से नहाने पर आपको कोरोना नहीं होगा, सच में यह तो पूरी तरह से गलत है क्योंकि जब गर्म प्रदेशों में कोरोना के जीवाणु रह सकते हैं तो गर्म पानी से उनका क्या होगा, क्योंकि अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो भी वह गर्मी आपके शरीर पर सिर्फ कुछ देर तक ही रहेगी इसलिए यह कहना ही पूरी तरह से  गलत है।

अब अगर आप यह सोच रहे हैं की कोरोना की वजह से गर्म पानी  से नहाया जाए तो इसका कोई फायदा नहीं है हलाकि एहतियात के तौर पर आप ऐसा कर सकते हैं, इस  बात का ध्यान जरूर रखें की पानी इतना भी गर्म न हो की आपकी त्वचा को नुकसान पंहुचा दें।

04. अदरक, लहसुन खाने से वायरस नहीं फैलेगा

अदरक, लहसुन खाने से आपको कोरोना नहीं होगा या नहीं फैलेगा, हलाकि यह दोनों ही बहुत ही गुणकारी सब्जियाँ है और इनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए, लेकिन अगर बात कोरोना की हो तो इस मामले में डॉक्टरों से साफ़ कर दिया है की अदरक और लहसुन का कोरोना से कोई लेना देना नहीं है।

05. कोरोना वायरस हुआ तो समझो मरना तय

अगर आपको कोरोना हो गया तो आपका मरना तय है, यह बिलकुल गलत है क्योंकि ऐसा भी नहीं है की अगर आपको कोरोना हो जाएगा तो आप मर जाएंगे। हलाकि कोरोना एक जानलेवा महामारी है और हजारों लोग अभी तक इस बीमारी से मर भी चुके हैं।

लेकिन इसके साथ ही हजारों मरीज अभी तक कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इसलिए यह कहना बिलकुल गलत है क्योंकि  अगर आप ऐसा मान लेते हैं तो आप इनके लक्षणों को छुपाने की कोशिश करेंगे और तब आपको समस्या हो सकती है।

क्योंकि अगर किसी चीज का सही समय पर इलाज किया जाए तो उसे ठीक किया जा सकता है। इसलिए आप ऐसा बिलकुल भी ना मानें और अगर आपको स्वस्थ सम्बन्धी कोई भी  दिक्कत आती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

In Conclusion

यह एक समाज है जहाँ अच्छी और बुरी दोनों ही चीजें होती हैं, ठीक उसी तरह से कुछ ख़बरें गलत होती है और कुछ अफवा, अगर खबर सही तो आपको बचा सकती हैं और अगर खबर गलत हो तो आपको उससे नुक्सान भी हो सकता है। इसलिए कोई भी खबर हो पहले उसकी पुस्टि करें और उसके बाद ही विश्वाश करें।

उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और ऐसे ही Latest जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए हमारे साथ हमारे Social Media Network पर जरूर जुड़ें धन्यवाद।