अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक, भारत में बढ़ सकती है तेल की कीमतें

अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक: नमस्कार, कोरोना का संकट अभी भारत में पैर पसार ही रहा है की एक और बुरी खबर सामने आ गयी है। मामला कुछ इस प्रकार है कि अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक हुआ है जिसकी वजह से अब भारत में भी इसका असर देखने को मिल सकता है और पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं।

अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक

अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि साइबर अटैक कहाँ हुआ है ? अमेरिका की एक तेल कंपनी है जिसका नाम Colonial Pipeline है और अब यहाँ साइबर अटैक हुआ है। यह कंपनी देश के पूर्वी तट के लिए 45 फीसदी डीजल, पेट्रोल और जेट फ्यूल की सप्लाई करती है।

अब पाइपलाइन की बात करें तो इस पाइपलाइन की लम्बाई 8850 किमी है जिससे प्रतिदिन 25 लाख बैरल फ्यूल की सप्लाई की जाती है। हालांकि साइबर अटैक के बाद इस कंपनी ने अपने सारे नेटवर्क को बंद कर दिया है और स्तिथि को वापस पहले की तरह काम पर लगाया जा सके इस दिशा में काम कर रही है।

विशेषज्ञों का कहना है की अगर कंपनी ने चीजों को जल्दी ठीक नहीं किया तो तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस घटना के बाद तेल की कीमत में 2 से 3 फीसदी तक तेजी आ सकती है। भारत की इंडिपेंडेंट आयल मार्किट अनलिस्टिक गौरव शर्मा की माने तो बहुत बड़ी मात्रा में तेल इस कंपनी में फंसा हुआ है।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर मंगलवार तक स्तिथि सामान्य नहीं हुई तो बड़ा संकट पैदा हो सकता है, जिसका असर भारत में भी देखने को मिल सकता है। यहाँ पर पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ सकती है और साथ ही साथ गैस की कीमत में भी उछाल आ सकता है।

भारत में अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक से क्यों असर पड़ सकता है

यहाँ आपको मालूम होगा की भारत में तेल पैदा नहीं होता है, हम तेल को बहार से ही ख़रीददते हैं, अमेरिका की वजह से हम ईरान से उस मात्रा में तेल का आयत करते ही नहीं जितना हमें करना चाहिए था। जिसकी वजह से भारत में पहले से ही तेल की कीमतों में वृद्धि हो चुकी है।

अब अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक के बाद स्तिथि यह है की बहुत सारा कच्चा तेल Colonial Pipeline में ही फसा हुआ है। इसलिए अगर हमें कच्चा तेल कम मिलेगा तो हमारे यहाँ पेट्रोल-डीजल और जेट फ्यूल की जरुरत के आधार पर कमी हो जाएगी और कीमतें बढ़ जाएगी।

भारत में पेट्रोल की कीमत 100 रूपये के पार

भारत में अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक का असर देखने को मिलने लगा है, जी हाँ भारत में सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। जिसमें पेट्रोल काम दाम 26 पैसे बढ़ा दिया गया है और डीजल का दाम 33 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया गया है।

जिसकी वजह से अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.53 रूपये प्रति लीटर हो गयी है और वहीँ डीजल की वर्तमान कीमत 82.06 रूपये प्रति लीटर हो गयी है। लेकिन महाराष्ट्र, राजस्थान, और मध्य प्रदेश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रूपये के पार चली गयी है।

अमेरिका ने बनाया एमरजेंसी कानून

अमेरिका की सबसे ख़ास बात है की कोई  भी मुश्किल आती है तो वह उससे निपटने के लिए तुरंत हरकत में आ जाते हैं। कुछ ऐसा फिर से बार हुआ अमेरिका ने एक एमरजेंसी कानून पास किया है। जिससे अब अमेरिका में सड़क मार्ग से तेल (ईंधन) ले जाने के नियम में छूट दी गयी है।

क्या छूट दी गयी है- अमेरिका में काम करने के लिए एक वक़्त का निर्धारण होता है हमारे यहाँ भी ऐसा ही है। लेकिन इस कानून के पास होने से अब अमेरिका में कुल 18 प्रांतो में ड्राइवर पेट्रोल, डीजल, जेट फ्यूल और रिफइन्ड पेट्रोलियम प्रोडक्ट ले जाते समय को बढ़ा सकते हैं।

जिससे अब वह ज्यादा काम कर सकते हैं और ज्यादा मात्रा में सामन एक जगह से दूसरी जगह पर पंहुचा सकता है। अब यह 18 प्रान्त कौन-कौन से हैं – Alabama, Arkansas, District of Columbia, Delaware, Florida, Georgia, Kentucky, Louisiana, Maryland, Mississipi, Newe Jersy, North Carolina, Pennsylvania, South Carolina, Tennessee, Texas & Virginia शामिल है।

निष्कर्ष

अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक होने की वजह से भारत के निम्न वर्ग और माध्यम वर्ग के लोगों को ज्यादा नुकसान होने वाला है क्योंकि भारत में तेल के दामों में बढ़ोतरी करने के लिए सिर्फ वजह ही चाहिए होती है और तेल की कीमत बढ़ जाती है, इस बार भी कुछ ऐसा ही होने वाला है।

बल्कि यूँ कहे की होना शुरू हो गया है, भारत में एक तरफ कोरोना सारे काम-काज को बंद करके हालत को बत्तर कर रहा है अब पेट्रोल-डीजल तथा गैस के दाम बढ़ने से लोगों की जेब और ज्यादा हलकी होने वाली है। उम्मीद है कि अमेरिका स्तिथि को जल्दी संभाल लेगा भारत पर इसका बुरा असर देखने को मिल सकता है।

आपका इस विषय में क्या विचार है हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here