Chines Apps List जिन्हें भारत सरकार द्वारा बंद किया जा रहा है

0
224

Chines Apps List: नमस्कार, जैसा की हम सभी जानते हैं की आज भारत में ज्यादातर लोग अपने Android Phones में Chines Apps का इस्तिमाल बहुत ही ज्यादा करते हैं। लेकिन हाल ही में भारत सरकार ने यह निर्णय लिया है की इन सभी chines apps को सभी लोग अपने मोबाइल फ़ोन से Uninstall कर दें, क्योंकि इनसे आपकी जानकारी या Data चुराया जा सकता है।

Chines Apps List

Chines Apps

हम सभी जानते हैं कि हाल ही में गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों और चाइनीज सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हुए थे और चाइना के 43 जवान मारे जाने या घायल होने की आशंका है।

क्योंकि यह झड़प चाइना के सैनिकों ने धोखे से की है और इस वक़्त भारत में इस बात से सभी लोगों में ख़ासा गुस्सा है। आज भारत में सभी लोग यह नारा दे रहे हैं की हमें Chines सामानों का बहिस्कार करना होगा और आत्म निर्भर बनना होगा।

हम आपको  बता दें की ऐसा इसलिए क्योंकि भारत, आज चाइना के लिए एक बहुत अच्छा मार्किट हैं जहाँ वह अपना सामन आसानी से बेचकर अच्छा मुनाफा कमाता है। इसलिए सभी क्षेत्रों में अब चाइना का सामान ना तो भारत में ख़रीदा जाएगा और ना ही बेचा जाएगा।

अब बात करते हैं इन Android Apps कि, तो क्या आपको  मालूम है की चाइना भारत में इस्तिमाल होने वाले Chines Apps की मदद से प्रतिमाह करोडो रुपए Advertisement की मदद से कमाता है। अर्थात हम जिन Chines Android Apps का इस्तिमाल करते हैं, उन Apps में Advertisement लगे होते हैं, जिससे जब भी आप उन Apps को खोलते हैं तो आपके सामने Ads आना सुरु हो जाते हैं।

जिनके द्वारा China अच्छी-खासी कमाई करता है। वहीँ दूसरी तरफ सभी Android Apps में ज्यादातर को इस्तिमाल करने के लिए आपको अपना Account Create करना होता है, जिसमें आपको अपना Email ID या Mobile Number देना होता है।

क्योंकि आज Mobile Number और Email ID Marketing करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तिमाल किये जाते हैं इसलिए इनकी खूब बिक्री भी होती है और साथ ही आपकी Privacy (गोपनीयता) को भी खतरा होता है। जिसके मद्देनजर, भारत सरकार ने अपने सभी कर्मियों को यह आदेश दिया है कि वह अपने Mobile Phones और अपने परिवार वालों के Mobile Phones में से सभी Chines Apps को Uninstall कर दें।

Chines Apps List

No. App Name No. App Name
1 Tik Tok 27 You Cam Makeup
2 Vault-Hide 28 MI Store
3 Vigo Video 29 360 Security
4 Bigo Live 30 DU Battery Saver
5 Weibo 31 DU Browser
6 We Chat 32 DU Cleaner
7 Share It 33 DU Privacy
8 UC News 34 Clean Master- Cheetah
9 UC Browser 35 Cache Clear DU apps studio
10 Beauty Plus 36 Baidu Translate
11 Xender 37 Baidu Map
12 Club Factory 38 Wonder Camera
13 Helo 39 ES File Explorer
14 Like 40 QQ International
15 Kwai 41 QQ Launcher
16 Romwe 42 QQ Security Centre
17 Shein 43 QQ Player
18 News Dog 44 QQ Music
19 Photo Wonder 45 QQ Mail
20 Apus Browser 46 QQ News Feed
21 Viva Video-QU Video  Inc. 47 We Sync
22 Perfect Corp 48 Selfie City
23 CM Browser 49 Clash of Kings
24 Virus Cleaner (Hi Security Lab) 50 Mail Master
25 MI Community 51 MI Video Call-Xiaomi
26 DU Recorder 52 Parallel Space

अब सवाल आता है कि वह कौन-कौन से Chines Apps हैं जिन्हे आपको Uninstall करना है तो निचे हमने पूरी List आपके साथ Share की है।

आप ऊपर दिए  गए सभी Android Apps को आज ही अपने Android Phones से Uninstall कर दें और अगर इनमें आपके काम के कुछ Android Applications हैं तो हम आपको बता दें कि बहुत जल्द  हम एक और List Publish करेंगे।

जिसमें आपको कुछ Chines Android Apps की Details के साथ-साथ Alternative Apps अर्थात वह Apps जोकि लगभग उन्हीं Apps की तरह काम करेंगे के बारे में भी आपको जरूर बताएंगे, जिससे आप अपना काम पहले की तरह ही आसानी से कर सकें।

आपसे अनुरोध है की इस Post को  अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर Share करें, जिससे उन्हें भी इन Chines Apps List के बारे में जानकारी मिल सके और वह उन्हें अपने Android Phone से Delete / Uninstall कर सकें।

In Conclusion

इस Post में हमने जिन Chines Apps की Information आपके साथ Share की है उन्हें Indian Government के द्वारा Uninstall करने को कहा गया है, क्योंकि इन Apps की  मदद से Chines Government आपकी Information आसानी से प्राप्त कर लेता है। इसलिए आज ही इन Android Apps को अपने Mobile Phone से Uninstall कर दें।

इन्हें भी जरूर देखें