Home Lifestyle Health & Fitness 10 Benefits of Banana केला खाने के 10 फायदे हिन्दी में

10 Benefits of Banana केला खाने के 10 फायदे हिन्दी में

0
96

Benefits of Banana: Hello Friends आज के इस Post में हम आपको बताने वाले हैं केला खाने के 10 फायदों के बारे में, जिन्हे जानकार आप हैरान हो जाएंगे।

Benefits of Banana

Benefits of Banana

केला एक बहुत ही फायदेमंद फल है जिसका इस्तिमाल भारत में फल की तरह, सब्जी की तरह और पूजा-पाठ के कार्यों में किया जाता है। आमतौर पर यह फल आपको 12 महीने उपलब्ध होता है। केला खाने से आपका वजन बढ़ता है, कमजोरी दूर होती है और ऊर्जा का संचार होता है।

भारत में सबसे लोकप्रिय और अधिक इस्तिमाल किया जाने वाला फल अगर कोई है तो वह है केला आप, किसी भी प्रदेश में हो आपको केला आसानी से मिल जाता है। अब बात  करते हैं केले के फायदों की तो संछेप में कहें तो-

  • तनाव काम होता है
  • दिमाग ज्यादा स्फूर्ति से काम करता है
  • हैंगओवर उतारने के काम आता है
  • सुबह खाने से आप तरोताजा महसूस करते हैं
  • किडनी वा कैंसर के लिए यह बहुत ही लाभदायक है
  • डायबटीज को नियंत्रित करने में लाभदायक है
  • आँखों की रौशनी को बढ़ता है
  • तनाव को दूर करता है
  • पाचन क्रिया को मजबूत करता है
  • आपको स्वस्थ और सेहतमंद रखता है

10 Benefits of Banana

01. वजन बढ़ाने के लिए केले का इस्तिमाल करें

केला वजन बढ़ाने में  बहुत ही लाभदायक  होता है, अगर आपका वजन कम है तो आप रोज सुबह 2 केले और 1 ग्लास दूध पिए, आपको 1 माह में ही फर्क दिखने लगेगा, चलिए इसके कारण को भी जान  लेते हैं।

केले में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, और साथ ही फाइबर भी, जिसके कारण अगर आप इसका इस्तिमाल दूध के साथ करते हैं तो आपको इसका लाभ अधिक मिलता है।

इसके साथ ही अगर आप Workout करते हैं तो, Workout करने के 30 Minute बाद आप केला जरूर खाएं, क्योंकि इससे आपको Energy मिलेगी और बहुत सारे पोशाक तत्व, जिनसे आप अपने शरीर में होने वाली ऊर्जा की कमी को दूर कर पाएंगे और अपने शरीर को स्वस्थ बना सकेंगे।

02. आँखों के लिए फायदेमंद

केले में वैसे तो बहुत सारे Vitamin होते हैं, जिसमे से Vitamin A भी होता है, अगर आपकी ऑंखें कमजोर हैं या आप दिमाग को अधिक थका देने वाला कार्य करते हैं तो आपको केला जरूर खाना चाहिए, क्योंकि Vitamin A आपकी आँखों को सुरक्षित रखता है और आँखों की रौशनी को बढ़ता है।

03. दिल के लिए फायदेमंद फल

केला खाने से हमारे शरीर में पोटेशियम बढ़ता है, जोकि हमारे खून में मिलकर हमारे ह्रदय (दिल) तक पहुँचता है, जिससे हमारा ह्रदय सही तरह से कार्य करता है और खून को साफ़ रखता है। इसलिए अगर आपको ह्रदय सम्बन्ध्ति कोई समस्या है तो आप रोज 1  केला जरूर खाएं।

04. पाचन क्रिया को बढ़ाने के लिए फायदेमंद

कई लोगों के साथ यह समस्या होती है की जब वह खाना खाते तो उस भोजन को पचने में  अधिक समय लगता है, ऐसे में आपको केले का सेवन करना चाहिए, क्योंकि केला हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

05. तनाव को दूर करने में फायदेमंद

केले में कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा के साथ-साथ मन को शांत भी रखते हैं। जिसके कारण अगर आप छोटी-छोटी बातों को लेकर तनावयुक्त हो जाते हैं तो आपको केला जरूर खाना चाहिए।

कई बार जब हमारे शरीर में Suger Level काम हो जाता है तो हमारा स्वभाव थोड़ा चीड़-चिड़ा हो जाता है और छोटी-छोटी बातों से हमें उलझनें होने लगती हैं, ऐसे में केला बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह मीठा होता है, इससे हमारे शरीर में Sugar Level ठीक रहता है और Sugar से होने वाली Problems से भी हम बच जाते हैं।

06. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें अपना Sugar Level Maintain करने में बहुत दिक्कत होती है, ऐसे में केला आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे आपको मीठा खाने का अहसास भी होता है और साथ ही आपका डायबिटीज भी Control में रहता है।

इसके साथ ही केला खाने से आपके शरीर में कई पोषक तत्व पहुंचते हैं, जिससे आपका पाचन तंत्र और ह्रदय तंत्र दोनों ही ठीक रहते हैं और आपको ऊर्जा भी मिलती है। इसलिए डायबटीज के मरीजों को हफ्ते में 1 केला जरूर खाना चाहिए।

07. मोटापा कम करने के लिए भी फायदेमंद

कई लोगों को यह ग़लतफ़हमी होती है की केला खाने से तो मोटापा बढ़ता है, जोकि बिलकुल ठीक भी है लेकिन जब लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो वह कम चीजों को ही खाते हैं, जिससे उनके शरीर में कमजोरी आने लगती है।

जिसके कारण वह कुछ मीठा खा लेते हैं,  क्योंकि हमें कमजोरी सिर्फ उस वक़्त लगती है जब हमारे शरीर में Sugar Level अधिक कम हो जाता है, इसलिए जब वह मीठा खाते हैं तो वह अचानक से Sugar Level बढ़ा देता है और उन्हें अच्छा महसूस होता है।

ऐसे में केला आपके लिए अधिक फायदेमंद है क्योंकि इससे आपको ना सिर्फ मीठा मिलता है बल्कि कई पोषक तत्व भी मिलते हैं जिनसे आपके शरीर में ऊर्जा भी बढ़ जाती  है और आप अपना वजन आसानी से बिना किसी नुकसान के काम कर सकते हैं।

08. खून की कमी को दूर करता है

कई बार जब हम थोड़े समय तक बीमार हो जाते हैं तो हमारे शरीर में कमजोरी हो जाती है और साथ ही खून की कमी भी हो जाती है, ऐसे में केला आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी आपको रोज केला खाने की सलाह देते हैं।

लेकिन अगर आप रोज सुबह 2 केला और दूध में इलायची डाल कर सेवन करें तो यह आपके शरीर में खून को तेजी से बढ़ता है। इसके साथ ही इसके पोषक तत्व आपको ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। जिससे आप जल्दी स्वस्थ हैं।

09. एसिडिटी होने पर फायदेमंद

एसिडिटी (बदहजमी) की समस्या आज ज्यादातर लोगों को होने लगी है, जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की केला खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है, इसलिए इसका इस्तिमाल आप एसिडिटी होने पर भी कर सकते हैं।

केला खाने से यह आपके पेट में होने वाली जलन को दूर करता है और आपको एसिडिटी से आराम दिलाता है। जल्दी फायदा पाने के लिए आप केले को दही और चीनी के साथ मिलाएं और फिर इसका सेवन करें, आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

10. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर फायदेमंद

केले में हीमोग्लोबिन होता है, जिससे अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन काम हो गया है तो आपको केला जरूर खाना चाहिए, जिससे यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है और आपको रोगों से बचाता है।

In Conclusion

केला एक बहुत ही गुणकारी फल है जिसका इस्तिमाल सभी लोग कर सकते हैं। यह कई रोगों से लड़ने में आपकी सहायता करता है और साथ ही आपको ढेर सारी ऊर्जा भी प्रदान करता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here