इलाहबाद विश्वविद्यालय: स्नातक परीक्षाओं की तिथि जारी जानें कब शुरू होंगी परीक्षाएं

0
11

इलाहबाद विश्वविद्यालय: नमस्कार, आज के इस खबर में  हम आपको बताने वाले हैं की इलाहबाद विश्वविद्यालय के स्नातक परीक्षाएँ कब से शुरू होने वाली है।

इलाहबाद विश्वविद्यालय

इलाहबाद विश्वविद्यालय: स्नातक परीक्षाओं की तिथि

विश्वविद्यालय ने फ़रवरी 23, 2021 को परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके अनुसार इस वर्ष अर्थात 2020-21 में प्रवेश लेने वाले प्रथम वर्षीय छात्रों की परीक्षाएं जुलाई माह से कराने की तैयारी की जा रही है। जबकि द्वितीय और तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाएँ 15 अप्रेल से 1 जून के बीच होंगी।

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक रमेंद्र  कुमार सिंह ने बताया की स्नातक प्रथम वर्ष के दाखिले की प्रक्रिया (Admission Process) काफी देरी तक चला, और इसके बाद छात्रों के लिए Online Classes की व्यवस्था की गयी है, लेकिन समय पर Syllabus को पूरा करपाना मुश्किल है, इसी कारण इस वर्ष प्रथम वर्षीय छात्र-छात्रों 2020-21 की वार्षिक परीक्षाएं भी विलम्ब से सुरु होंगी। उन्होंने बताया की स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएँ जुलाई से शुरू हो जाएंगी।

कहा जा रहा है की बी.ए., बी.एस,सी, और बीकॉम प्रथम वर्ष की परीक्षाएं पहली पाली में सुबह 8 से 10 बजे तक कराई जाएंगी, यह परीक्षाएं ऑनलाइन ही होंगी और छात्रों को उत्तर पुस्तिका का PDF बनाकर अपलोड करना होगा।

वहीँ प्रो सिंह ने बताया की स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बी.ए., बीएससी, होम साइंस और बीकॉम द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाएँ 15 अप्रेल से 1 जून के बीच सुरु होंगी। यह परीक्षाएं दूसरी पाली अपराह्न 2 से 4 बजे तक होंगी।

यूजी की परीक्षाएं 45 दिनों में पूरी कराई जा सकेंगी। 15 अप्रैल को बीए तृतीय की संस्कृत-अरबी और द्वितीय की अंग्रेजी साहित्य एवं भाषा विषय की परीक्षा होगी। 1 जून को बीए अंतिम वर्ष की समाजशास्त्र विषय की परीक्षा होगी।

इलाहबाद विश्वविद्यालय: स्नातक परीक्षाओं सिर्फ ऑनलाइन ही होंगी

परीक्षा नियंत्रक ने बताया की सभी परीक्षाएं सिर्फ ऑनलाइन होंगी जिसमें छात्र को कुल 4 प्रश्नों के  उत्तर देने हैं जिसके लिए छात्र 12 पेज का इस्तिमाल कर सकते हैं। अर्थात 1 प्रश्न का उत्तर लिखने के लिए छात्र 3 पेज का इस्तिमाल कर सकेंगे। इसके साथ ही जब छात्र 1 प्रश्न का उत्तर दे देंगे तो दुसरे प्रश्न का उत्तर लिखने के लिए उन्हें नए पेज का इस्तिमाल करना होगा।

यह परीक्षा 2 घंटे की होगी और उत्तर पुस्तिका का PDF बनाकर अपलोड करने के लिए छात्र को अतिरिक्त 30 मिनट दिए जाएंगे। यहाँ यह बात साफ़ कर दी गयी है कि छात्र उत्तर पुस्तिका का PDF बनाकर ऑनलाइन ही अपलोड करेंगे, ऑफलाइन उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं की जाएगी।

इसके साथ ही छात्रों को कहा गया है की उत्तर पुस्तिका को अपलोड करने से पहले और अपलोड करने के बाद स्क्रीन शॉट जरूर ले लें और अपने पास सुरक्षित रखें।

In Conclusion

Covid-19 के कारण इलाहबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षाओं को सावधानी पूर्वक लिया गया और छात्रों का ऑनलाइन अड्मिशन भी कराया गया और अब ऑनलाइन क्लासेज भी चल रही हैं। ऐसे में सभी चीजें देरी से सुरु हुई थी तो परीक्षाएं भी देरी से शुरू होंगी।

राहत की बात यह है की छात्रों को परीक्षा देने विश्वविद्यालय जाने की कोई आवशयकता नहीं होगी छात्र घर पर ही ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे और उत्तर पुस्तिका को अपलोड कर सकेंगे जिससे विश्वविद्यालय छात्रों की उत्तर पुस्तिका की जांच कर उन्हें अंक प्रदान कर सकेंगे और प्रमोट कर सकेंगे।

अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे वह भी अपने आगामी परीक्षा की तैयारी सुरु कर दें।

इन्हें भी जरुर देखें