Home Technology 5 Best Video Editing Software Complete Information in Hindi

5 Best Video Editing Software Complete Information in Hindi

0
114

Video Editing Software: Hello Friends आज के इस Post में हम आपको 5 Best Video Editing Software के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तिमाल करके आप बहुत ही आसानी से Professional Video Editing कर सकते हैं।

Video Editing Software

Video Editing Software

नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप  सभी जानते हैं की आज Videos का इस्तिमाल लगभग सभी Social Media Sites पर किया जाता है और लोग इन Videos के द्वारा खुद को बहुत ही ज्यादा Popular भी कर रहे हैं। इसके साथ ही अगर आप Online पैसे कामना चाहते हैं तो भी Videos आपके लिए बहुत ही Useful हो सकती हैं।

क्योंकि Internet पर बहुत सारे तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने Videos से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए अगर आप भी Videos बनाना चाहते हैं तो पहले आपको Software की जरुरत होगी जिसकी मदद से आप अपने Videos को Edit कर सकेंगे।

हम आपको बता दें की यह सभी Software Advanced Category में रखे जाते हैं, जिनसे आप अपने Videos को एक Professional Look दे सकते हैं। जैसा की अभी तक आप Internet पर देखते आए हैं। Video Editing में एक बहुत ही Important चीज भी है और वह है Imagination आप जितना बेहतर तरीके से यह सोच सकते हैं की आपकी Video में क्या चीजें कहाँ पर होंगी उतना ही बेहतर आपकी Videos बनती हैं।

जिसके लिए यह सभी Software बिलकुल Sufficient हैं, इन Software में आपको कई ऐसे Features मिलेंगे जिनका इस्तिमाल करके आप अपनी Videos को बहुत ही Advance बना सकेंगे।

5 Best Video Editing Software

अब बात करते हैं अपने उन 5 Video Editing Software के बारे में-

05- CyberLink Power Director

CyberLink Software Company के द्वारा इस Software को बनाया गया है। जोकि एक Basic Video Editing Software है, क्योंकि यह बिलकुल Free है और Video Editing सिखने के लिए सबसे Best है तो अगर आपको Video Editing का कोई Knowledge नह तो आप इस Software की मदद से सुरुवात कर सकते हैं।

जहाँ आपको कई Effects, Tools और Preview Screen मिलता है।

Timeline की मदद से आप आसानी से अपने Videos को Edit कर सकते हैं। इस Software में आप Videos, Images और Audio का इस्तिमाल अच्छी तरह से कर सकते हैं जिससे आप बहुत बेहतर तरीके से अपनी Video को Edit कर सकेंगे।

04- Camtasia Studio 9

Techsmith Software Company के द्वारा इस Software को बनाया गया है जिसका Latest Version Camtasia Studio 9 को 2020 में Release किया गया है। Video Editing में यह Software बहुत ही ज्यादा Useful है, अगर आप एक Beginner हैं और First Time Video Editing करने जा रहे हैं तो सुरुवात करने के लिए यह आपके लिए सबसे Best Software हैं।

इसकी सबसे ख़ास बात यह है की इसमें आपको Screen Recording और Cam Recoding के Options भी मिल जाते हैं। जिसकी मदद से आप अपने Computer की Screen को भी आसानी से Record कर सकते हैं। अगर आप Tutorial बनाना चाहते हैं तो यह Software आपके लिए बहुत ही Useful हो सकता है।

इसके साथ ही इस Software में आपको एक Preview Screen मिलती है जहाँ आप यह देख सकते हैं की आपके Videos में क्या Changes हो रहे हैं। Video को Edit करने के लिए आपको Timeline दिया जाता है जहाँ आप अपने Audio, Video और Images को लगा सकते हैं। आप चाहें तो अपनी जरुरत के हिसाब से इन Timelines को बढ़ा।

03- Filmora 9

Wondershare Software Company के द्वारा इस Software को बनाया गया है, जिसका Interface काफी हद तक Camtasia Studio के जैसा ही होता है, लेकिन आपको इस Software में बहुत सारे Effects भी मिल जाते हैं। जिनका इस्तिमाल करके आप अपने Videos को बहुत ही Attractive बना सकते हैं।

इस Software में भी आपको Preview और Timeline की Facility मिल जाती है। जहाँ से आप अपने Videos को  आसानी से Edit कर सकते हैं। Screen Recording Feature के होने से आप अपने Computer की Screen को भी Record कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप Camtasia Studio से बेहतर Software चाहते हैं जोकि Simple भी हो हो Filmora आपके लिए  है।

02- Hitfilm 4 Express

Fxhome Software Company के द्वारा इस Software को बनाया  गया है। जिसमें आपको इतने ज्यादा Features मिलते हैं की आप अपने Video में बहुत साड़ी चीजें कर सकते हैं। यह Software ऊपर दिए गए दोनों ही Software से Advance हैं, जिसकी वजह से यह काफी ज्यादा Complicated भी हो जाता है।

यहाँ हम आपको बता दें की अगर  आप इस Software में दिए गए सभी Features को इस्तिमाल करना सिख गए तो  आप अपने Video में काफी कुछ कर सकते हैं। Advance Software की  List में इसी वजह से इसे 4th Number पर रखा गया है।

01- Adobe Premier Pro

Adobe Software Company के द्वारा इस Software को बनाया गया है और आपको बता दें की सभी Professioanl Companies इस Software का इस्तिमाल करती  हैं, सिर्फ कुछ ही ऐसी Company होंगी जो इस Software का इस्तिमाल न करती हों।

यह Software Video Editing की Field में सबसे Best और सबसे Advance हैं आप जो कुछ सोच सकते हैं लगभग वह सभी चीजें आप अपने Video में इस Software की मदद से कर सकते हैं।

इस Software की सबसे ख़ास बात यह की आप इसमें Features को Add भी कर सकते हैं और Effects को भी, जिससे आपको हमेशा कुछ नए Type के Videos बनाने का भी मौका मिलता है। इसलिए आप बिलकुल Professional Videos बनाना चाहते हैं तो आपको Adobe Premier Pro Software का इस्तिमाल करना चाहिए।

In Conclusion

यहाँ हमने Basic से लेकर Advanced Video Editing Software के बारे में आपको बता है और  इसके साथ ही हम आपको बता दें की जैसे-जैसे आप Advanced Software की तरफ Move करेंगे आपको अपने Computer को भी Heavy बनाना होगा, जैसे  की ज्यादा बेहतर Processor, RAM, Graphic Card और Windows Operating System क्योंकि तभी यह Software आपके Device में ठीक तरह से चल सकेंगे।

उम्मीद है यह छोटी सी  जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप एक सही Software का चुनाव कर सकेंगे। अगर इस Topic में आपको कुछ पूछना हो तो आप अपने सवाल Comment Box में लिख सकते हैं।

इन्हें भी जरूर देखें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here